10 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए मेटा क्वेस्ट हेडसेट: फेसबुक और इंस्टाग्राम ने बच्चों के लिए डिजिटल गेटवे खोलने की योजना बनाई

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बच्चों द्वारा सोशल मीडिया (Social media) पर बहुत अधिक समय बिताने के बारे में बढ़ती चिंताओं के बावजूद, फेसबुक (Facebook) और इंस्टाग्राम(Instagram) की कॉर्पोरेट माता-पिता ने मेटा क्वेस्ट हेडसेट के माध्यम से आभासी वास्तविकता में प्रवेश करने के लिए 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों के लिए एक डिजिटल गेटवे खोलने की योजना बनाई है। मेटा प्लेटफ़ॉर्म(Meta), जो फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) द्वारा बनाए गए सोशल मीडिया साम्राज्य की देखरेख करता है, ने एक ब्लॉग पोस्ट में खुलासा किया कि वह क्वेस्ट खाते के लिए न्यूनतम आयु 13 वर्ष से घटाकर 10 वर्ष कर देगा। 

10 वर्ष से कम आयु के बच्चों के लिए मेटा क्वेस्ट हेडसेट


मेनलो पार्क, कैलिफ़ोर्निया, कंपनी ने इस वर्ष के अंत में आने वाले बदलाव को अधिक लोगों के लिए कृत्रिम क्षेत्रों का पता लगाने के लिए एक परिवार-अनुकूल तरीके के रूप में तैयार किया, जिसे ज़करबर्ग "मेटावर्स" के रूप में प्रचारित करते हैं। डिजिटल अवतारों और अन्य तकनीकी बनावटों से भरी आभासी दुनिया में किशोरों को लुभाने का कदम अमेरिकी सर्जन जनरल विवेक मूर्ति द्वारा तकनीकी कंपनियों और कानून निर्माताओं से बच्चों को बहुत अधिक जोखिम के संभावित हानिकारक मानसिक और भावनात्मक प्रभावों से बचाने के लिए कदम उठाने के आह्वान के कुछ ही हफ्तों बाद उठाया गया है। सोशल मीडिया पर. फ़ेसबुक और इंस्टाग्राम दोनों ही वर्षों से बच्चों को कम उम्र में ही सोशल मीडिया की लत लगाने, दोस्तों और परिवारों के साथ उनके वास्तविक जीवन के रिश्तों को ख़राब करने और उन्हें ऑनलाइन बदमाशी और यौन शिकारियों द्वारा दुर्व्यवहार के जोखिम में डालने के लिए आलोचना का सामना कर रहे हैं। 

अपने ब्लॉग पोस्ट में, मेटा ने कहा कि माता-पिता क्वेस्ट 2 और क्वेस्ट 3 हेडसेट के लिए अपने बच्चों के खातों पर नियंत्रण बनाए रखेंगे और वादा किया है कि आभासी वास्तविकता या वीआर को तैनात करने वाले “आयु-उपयुक्त” ऐप्स तक पहुंच सीमित होगी। कंपनी के अनुसार, किशोर अपने माता-पिता की स्पष्ट स्वीकृति के बिना क्वेस्ट खाता नहीं रख पाएंगे और प्लेटफ़ॉर्म पर उपयोग किए जाने वाले सभी ऐप्स को भी माता-पिता की सहमति की आवश्यकता होगी, जो कम उम्र के समूह को दो घंटे तक सीमित रखने की सिफारिश कर रही है। हेडसेट पर दैनिक समय सीमा. अन्य सुरक्षा उपायों में सभी प्रीटीन खातों को डिफ़ॉल्ट रूप से एक निजी सेटिंग में सेट करना और उन्हें मेटा के अधिकांश राजस्व उत्पन्न करने वाले किसी भी विज्ञापन को न दिखाने की प्रतिज्ञा शामिल होगी। मेटा ने ब्लॉग पोस्ट में लिखा, "हम इसे अपने जिम्मेदार नवाचार सिद्धांतों और सबसे आगे युवा लोगों के लिए सुरक्षित, सकारात्मक अनुभव बनाने की हमारी प्रतिबद्धता के साथ बना रहे हैं।" कंपनी यह आकलन करते समय माता-पिता को व्यापक मार्गदर्शन भी प्रदान कर रही है कि क्या उन्हें 10 से 12 साल के बच्चे को वर्चुअल रियलिटी हेडसेट का उपयोग करने की अनुमति देनी चाहिए।
गाइड का एक खंड "चिकित्सा/नैदानिक ​​संदर्भों में वीआर के सकारात्मक प्रभावों की जांच करने वाले अनुसंधान के बढ़ते समूह का हवाला देता है, जिसमें सामाजिक क्षमता कौशल के विकास का समर्थन करने, दर्दनाक या चिंता-उत्प्रेरण चिकित्सा प्रक्रियाओं से ध्यान हटाने और विशिष्ट का समर्थन करने के लिए हस्तक्षेप शामिल हैं।" 
विशिष्ट आबादी में कौशल विकास, जैसे कि सेरेब्रल पाल्सी वाले बच्चे। क्वेस्ट के लिए संभावित दर्शकों का विस्तार करके, जुकरबर्ग मेटावर्स को एक ऐसे क्षेत्र में ढालने के अपने लक्ष्य की दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम उठा रहे हैं, जो अंततः फेसबुक और इंस्टाग्राम जितना लोकप्रिय हो गया है क्योंकि उन्होंने कॉलेज छात्रावास के कमरे में कंपनी शुरू की थी। 20 साल पहले। मेटावर्स अब तक ज्यादातर एक डिजिटल भूत शहर रहा है, भले ही लाखों क्वेस्ट हेडसेट बेचे गए हों। क्वेस्ट हेडसेट और मेटावर्स की देखरेख करने वाले मेटा डिवीजन को पिछले साल $13.7 बिलियन का नुकसान हुआ, जबकि $2.2 बिलियन का राजस्व प्राप्त हुआ। इसके अलावा, मेटा को ऐप्पल से जबरदस्त नई प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है, जिसने पिछले हफ्ते विज़न प्रो नामक एक हेडसेट का अनावरण किया था जो उपयोगकर्ताओं को वर्चुअल सेटिंग्स में भी धकेलने में सक्षम है। 
3,500 डॉलर की कीमत वाले हाई-एंड हेडसेट को सावधानीपूर्वक आयोजित डेमो में उत्साहजनक प्रतिक्रियाएं मिलीं, लेकिन यह अगले साल की शुरुआत तक दुकानों में नहीं होगा। मेटा ने पहले ही घोषणा कर दी है कि अगले क्वेस्ट हेडसेट की कीमत 500 डॉलर होगी ताकि विज़न प्रो रिलीज़ होने से पहले अधिक लोग इसे खरीद सकें और अब बोर्ड पर प्रीटीन्स को लाने के लिए कदम उठा रहा है।

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